newHelpline: +91-22-26201606 Ext.325/315. +91-22-26201604 Ext.651/644.
Mobile Seva

इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (आईवीआरएस)

आईवीआरएस एक कंप्यूटर टेलीफोन एकीकरण (सीटीआई) का एक उदाहरण है। एक कंप्यूटर के साथ संवाद करने के लिए एक फोन के लिए सबसे आम तरीका टेलीफोन कीपैड पर प्रत्येक कुंजी द्वारा उत्पन्न टन के माध्यम से है। इन के रूप में दोहरी टोन बहु आवृत्ति (DTMF) संकेतों से जाना जाता है। एक कंप्यूटर विशेष हार्डवेयर एक फोन द्वारा उत्पादित DTMF संकेतों को समझने के लिए एक टेलीफोनी बोर्ड या टेलीफोनी कार्ड कहा जाता है की जरूरत है। एक साधारण आईवीआर सिस्टम केवल एक कंप्यूटर एक टेलीफोनी बोर्ड के माध्यम से एक फोन लाइन और कुछ आईवीआर सॉफ्टवेयर को झुका आवश्यकता है। आईवीआर सॉफ्टवेयर बधाई और मेनू विकल्प है कि एक फोन करने वाले ने अपने टेलीफोन कीपैड का उपयोग कर चयन कर सकते हैं की पूर्व रिकॉर्डिंग की अनुमति देता है। अधिक उन्नत आईवीआर सिस्टम भाषण मान्यता सॉफ्टवेयर है कि एक फोन करने वाले सरल आवाज आज्ञाओं का उपयोग कर एक कंप्यूटर के साथ संवाद करने की अनुमति देता है। भाषण मान्यता सॉफ्टवेयर काफी परिष्कृत नाम और numbers.In मोबाइल शासन के संदर्भ की लंबी तार समझने के लिए बन गया है, आईवीआरएस आवेदन ई-गवर्नेंस डोमेन के भीतर C2G और जी 2 सी सेवाओं की सेवा करने का इरादा है। आईवीआरएस आधारित सेवाओं के माध्यम से, सेवाओं की एक बड़ी संख्या के लिए स्थिति पूछताछ स्वचालित किया जा सकता है और ई-गवर्नेंस के बुनियादी ढांचे पर अनुचित ओवरहेड्स के कारण के बिना सेवा चाहने वालों के लिए प्रदान की अपेक्षित जानकारी।

उपयोगकर्ता सरकारी सेवाओं का उपयोग करने के लिए 166 डायल कर सकते हैं। वर्तमान में 166 ही टाटा, एमटीएनएल, एयरसेल, वीडियोकॉन और एमटीएस टेलीसर्विसेज पर काम कर रही है। अन्य ऑपरेटरों से ग्राहकों 02226209367/02267870166 हमारे इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (आईवीआरएस) प्रणाली के माध्यम से सरकार सेवाओं का उपयोग करने के लिए कह सकते हैं।